+91 78698-14684
info@rsagriculture.in
New collection, Now live!

बिजली व्यवस्था ठीक नहीं होने से सूखी धान की फसल समाधान नहीं होने पर ग्रामीण करेंगे चुनाव का बहिष्कार

shailendra kushwah | 11-Oct-2023
विधानसभा चुनाव को लेकर आचार सहिंता लगते ही अब मतदाता भी अपनी मांगों को मनमाने के लिए सक्रिय हो गए हैं। पिछले कई सालों से जीतकर गए जनप्रतिनिधियों ने जब विकास कार्य नहीं किए तो ग्रामीणों का भी आक्रोश पनपने लगा है। मंगलवार को ग्राम पंचायत खमरिया सोनपुर के ग्रामीण बड़ी संख्या में एकत्रित होकर तहसील क ...

विधानसभा चुनाव को लेकर आचार सहिंता लगते ही अब मतदाता भी अपनी मांगों को मनमाने के लिए सक्रिय हो गए हैं। पिछले कई सालों से जीतकर गए जनप्रतिनिधियों ने जब विकास कार्य नहीं किए तो ग्रामीणों का भी आक्रोश पनपने लगा है।

मंगलवार को ग्राम पंचायत खमरिया सोनपुर के ग्रामीण बड़ी संख्या में एकत्रित होकर तहसील कार्यालय पहुंचे जहां तहसीलदार हैमंत शर्मा को ज्ञापन सौंपकर ग्रामीणों के चुनाव बहिष्कार के निर्णय से अवगत करवाया और बिजली व्यवस्था में सुधार करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने सरपंच सेवंती बाई शाक्य के लेटर पैड पर अपनी समस्याओं को लेकर प्रभारी तहसीलदार हेमंत शर्मा को ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञापन के माध्यम से ग्रामीणों ने बताया कि वह गांवों में बिजली समस्या को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे हैं। अफसरों से लेकर जनप्रतिनिधियों को लिखित और मौखिक रूप से शिकायत की लेकिन अब तक समाधान नहीं हुआ। परिणाम स्वरुप किसानों की धान की की फसलें समय से पहले सूख गई और फसल खराब होने के कारण लगातार किसानों पर कर्ज बढ़ता जा रहा है। लेकिन जिम्मेदारों का ध्यान नहीं जा रहा है। रणवीर सिंह गुर्जर राजल वाडी सगोनिया ने कहा कि हमारे गांव में सबसे बड़ी समस्या सिर्फ बिजली की है जिसमें वीटीआर नहीं है इसको लेकर विधायक से कितनी ही बार हमने बोला है पर अब तक हमारी कोई सुनवाई नहीं है।

हर वर्ष हमारा फसल का बीमा फ्री जा रहा है न हमें फसल का मुआवजा मिल पाता और न कोई सुविधा । वहीं सुरेश जाट दियावाड़ी ने कहा कि हमें गांव में बिजली मिलती नहीं सिर्फ झूठे आश्वासन ही मिलते हैं, एक ही वीटीआर है जिसमें दर्जनों गांव जुड़े हैं बिजली नहीं रहने के कारण हमारे गांव की फैसले लगभग सूख गई है हमारे द्वारा खेतों में डाली गई महंगी दवाई भी बेसर हो गई है। यही वजह है कि हम चुनाव में वोट नहीं करेंगे।

भरण पोषण तक की मुसीबत ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत खमरिया सोनपुर में तीन गांव आते हैं दियावाडी, खमरिया सोनपुर एवं राजलवाड़ी प्रमुख है। हमारे गांव में लंबे समय से बिजली व्यवस्था ठीक नहीं है। जिसके चलते हमारी धान की फसल लगभग सूख गई जिसमें हमे कर्जदार कर दिया है। स्थिति यह है कि फसल की लागत निकालना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में किसानों को यह चिंता सता रही है कि किसान कर्ज कैसे चुकाएगा और उसके परिवार का भरणपोषण कैसे करेगा। यही वजह है कि चुनावों से पहले गांव में पूर्ण रूप से लाईट की व्यवस्था हो, पानी की व्यवस्था हो की मांग को लेकर काम नहीं वोट नहीं करने का निर्णय लिया है।

जल्द फसल का सर्वे किया जाएगा ^ खमरिया सोनपुर पंचायत ग्रामीणों ने सूखी फसल को लेकर ज्ञापन दिया है शीघ्र फसल का सर्वे किया जाएगा। हेमंत शर्मा, प्रभारी तहसीलदार

विधायक को भी दे चुके ज्ञापन, हर बार आश्वासन मिलाखमरिया सोनपुर के सुरेश राठौर ने बताया कि हमारे गांव में फैली बिजली पानी की समस्या को लेकर हम कई बार विधायक को मौखिक एवं लिखित आवेदन देकर मांग कर चुके हैं। लेकिन हर बार आश्वासन ही मिला है, लेकिन धरातल पर कोई काम नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों की सुनवाई कहीं नहीं हो रही है। ग्राम पंचायत का प्रत्येक ग्रामीण इस बार चुनाव का बहिष्कार करेगा।